सोने के भाव में देखने को मिली भारी गिरावट, चांदी के भी गिरे दाम, जानिए क्या है रेट

घरेलू वायदा बाजार में सोमवार सुबह सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर चार जून, 2021 वायदा के सोने की कीमत सोमवार सुबह 10 बजकर 49 मिनट पर 30 रुपये की गिरावट के साथ 47,502 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करती दिखाई दी। वहीं, पांच अगस्त, 2021 वायदा का सोना इस समय 51 रुपये की गिरावट के साथ 47782 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया। हालांकि, वैश्विक बाजार में सोमवार सुबह सोने की हाजिर और वायदा दोनों कीमतों में तेजी देखी गई।

सोने के साथ ही चांदी की घरेलू वायदा कीमत में भी सोमवार सुबह गिरावट देखने को मिली। एमसीएक्स पर सोमवार सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर पांच मई, 2021 वायदा की चांदी की कीमत 173 रुपये की गिरावट के साथ 68,501 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करती दिखाई दी। इसके अलावा पांच जुलाई, 2021 वायदा की चांदी का भाव इस समय 204 रुपये की गिरावट के साथ 69,630 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया। हालांकि, चांदी की भी वैश्विक वायदा और हाजिर दोनों कीमतों में सोमवार सुबह तेजी देखने को मिली।

सोना व चांदी इस साल तोड़ सकते हैं अपने पुराने रिकॉर्ड

कोरोना संक्रमण में तेजी से सर्राफा बाजार में फिर तेज उछाल का अनुमान है। सराफा कारोबारियों का मानना है कि जिस तरह संक्रमण बढ़ रहा है और इसका प्रभाव जगह-जगह पड़ रहा है, उससे सोने और चांदी में निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे इनकी कीमतें अपने पुराने रिकॉर्ड के पार जा सकती हैं। पिछले वर्ष लॉकडाउन के बाद सोने-चांदी की कीमतों में तेज उछाल आया था। सात अगस्त, 2020 को सोना घरेलू सर्राफा बाजार में 57,900 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया था। उसी दिन चांदी 72 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई थी।

कोरोना संक्रमण कम होने और आर्थिक गतिविधियों में सुधार के बाद दोनों धातुओं की कीमत में गिरावट आनी शुरू हुई थी, लेकिन संक्रमण की दूसरी लहर ने कीमतों को फिर पंख लगा दिए हैं। बता दें कि पिछले साल चांदी अपने सर्वोच्च स्तर पर नहीं पहुंची थी। चांदी ने 2011 में 75,100 रुपये प्रति किलो का स्तर छू लिया था। कारोबारियों का कहना है कि इस साल के अंत तक सोना-चांदी दोनों अपने पुराने रिकॉर्ड को पार कर जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button