शादी के बाद इन आदतों को छोड़ने में ही आपकी भलाई, बनी रहेगी रिश्ते की मजबूती

शादी हर इंसान के जीवन का हिस्सा होती हैं जिसके बाद जीवन में कई बदलाव आते हैं। लेकिन इसी के साथ ही शादी के बाद इंसान को अपने में भी बदलाव लाने की जरूरत होती हैं ताकि आपका रिश्ता मधुर बने और इसमें कोई अड़चन ना आए। जी हां, हम में कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो रिश्ते की मधुरता को नष्ट करने का काम करती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी आदतों की जानकारी देने जा रहे हैं जीन्हें शादी के बाद जितना जल्दी हो छोड़ देना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से लंबे समय तक वो इस नए रिश्ते में सहज महसूस नहीं कर पाते हैं। तो आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

सम्मान करना

शादी से पहले आप किसी का सम्मान करते थे या नहीं, वो अलग चीज है। लेकिन शादी के बाद आपको अपने पार्टनर का सम्मान करना चाहिए। जब पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान करेंगे, तभी उनका रिश्ता अच्छे से आगे बढ़ पाएगा। कभी भी पति-पत्नी को एक दूसरे को कम नहीं आंकना चाहिए। घर वालों के सामने, बाहर वालों के सामने आदि जगहों पर भी आपको अपने पार्टनर को सम्मान देना चाहिए।

विश्वास जरूरी है

अब जब आपकी शादी हो गई है, तो आपको अपने पार्टनर पर विश्वास करना पड़ेगा। रिश्ते में विश्वास का होना जरूरी है, क्योंकि रिश्ता विश्वास की नीव पर ही टिका होता है। बिना किसी ठोस सबूत के आपको अपने पार्टनर पर शक नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपका रिश्ता कमजोर होगा। घर की जिम्मेदारी हो या फिर बात पैसों की हो, आपको अपने पार्टनर पर विश्वास करना ही चाहिए।

ताने मारना गलत बात

कई लोगों की शुरू से आदत होती है कि वो लोगों को ताने मारते हैं। उदाहरण के लिए कोई अपनी बहन को तो कोई अपने भाई या घर वालों को ताने मारता है। लेकिन अगर आपकी शादी हो गई है, तो आपको अपने पार्टनर को ताने नहीं मारने चाहिए। ‘तुम घर पर करती ही क्या हो’ या ‘तुम तो दफ्तर चले जाते हो तुम्हारी मां को मैं झेलती हूं’ आदि। ऐसे ताने कभी एक-दूसरे को नही मारने चाहिए।

गुस्सा करना कम कर दें

कई लोगों को देखा जाता है कि उन्हें काफी गुस्सा आता है। छोटी-छोटी बात पर वो बेहद गुस्सा करने लगते हैं। अगर आप भी काफी गुस्सा करते हैं, तो आपको अपना गुस्सा कम करना चाहिए। गुस्सा करने से बातें बिगड़ती हैं न की बनती है। अगर आपके पार्टनर से कोई गलती हो भी गई है, तो उनसे आराम से बात करें।

Show More

Related Articles

Back to top button