गूंज उठा माउंट सिनाबंग, दो हजार मीटर की ऊंचाई पर गए राख के स्तंभ

इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में माउंट सिनाबंग गुरुवार को फट गया, जो अपने चरम से पूर्व की ओर 2,000 मीटर की ऊंचाई तक घने राख के स्तंभ के साथ फट गया, समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया। पीवीएमबीजी के अधिकारी मोह नुरुल असरोरी ने कहा कि भूकंप ने गुरुवार सुबह 11.19 बजे विस्फोट किया, जो 319 सेकंड तक चला। 

केंद्र ने सिफारिश की कि लोग चोटी के 3 किलोमीटर के दायरे में खतरे के क्षेत्र में न जाएं। लोगों से यह भी आग्रह किया कि वे ऐसी नदियों से बचें जो पहाड़ में उत्पन्न होती हैं और मास्क पहनना पड़ता है जब उन्हें दूषित हवा से दूर रखने के लिए अपने घरों को छोड़ना पड़ता है। इस साल आखिरी विस्फोट मार्च में हुआ था। 

कारो जिले में स्थित माउंट सिनाबंग, 2010 से उखड़ रहा है। 2014 में विस्फोट होने पर सोलह लोग मारे गए थे और हजारों अन्य लोग घर से भागने को मजबूर हो गए थे। 2016 में, नौ लोगों की मौत हो गई। 8 अगस्त 2020 को, एक और विस्फोट ने हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया और तीन गांवों को बंद कर दिया। सिनाबंग इंडोनेशिया में 129 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, 17,500 से अधिक द्वीपों के लिए एक विशाल-द्वीपसमूह राष्ट्र का घर है।

Show More

Related Articles

Back to top button