कोरोना के एक्टिव मामले 9 लाख से नीचे, संक्रमण की दर 3.22% बची

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब लगभग शांत होने के करीब है, संक्रमण की दर काफी हद तक काबू में नजर आ रही है जिससे नए मामले लगातार कम हो रहे हैं। साथ में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार कम हो रही है जिस वजह से देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में कमी देखने को मिल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 47946 की कमी आई है और अब देश में 865432 एक्टिव मामले बचे हैं। एक समय था जब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 39 लाख के करीब पहुंच गए थे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए 19.30 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं और उनमें 62224 लोग पॉजिटिव मिले हैं।  यानि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर 3.22 प्रतिशत दर्ज की गई है। एक समय देश में कोरोना संक्रमण की दर 22 प्रतिशत के ऊपर पहुंच चुकी थी। देश में अबतक कोरोना वायरस के 2.96 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं,  हालांकि उसमें 2.83 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं, यानि देश में कोरोना से रिकवरी की दर 95.79 प्रतिशत है। 

हालांकि देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अभी भी चिंता का विषय है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना की वजह से 2542 लोगोंकी जान गई है। अबतक देश में इस वायरस की वजह से 3.79 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 

लेकिन राहत की बात ये है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान तेज हो चुका है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 28 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है। अबतक देश में 26.19 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है जिनमें 21.26 करोड़ को अभी पहली डोज ही मिली है जबकि 4.93 करोड़ को दोनों डोज मिल चुकी हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button