कोरोना की दूसरी लहर पंहुची चीन, 18 लोग पाए गए पॉजिटिव

नई दिल्‍ली: चीन ने भारत में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के “डबल म्यूटेंट” के 18 मामलों की पुष्टि की है, जिसमें तीन चीनी नागरिक भी शामिल हैं, जो नई दिल्ली के पास काम करते हैं और पिछले महीने ही घर लौटे थे।



चीनी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने राज्य मीडिया को बताया कि भारत से कोविड-19 के अधिक मामले चीन में पाए जाने की आशंका थी, लेकिन देश के सख्त प्रवेश और स्क्रीनिंग नियमों के कारण उन्हें क्लस्टर संक्रमणों की संभावना नहीं है।

सीडीसी वीकली नामक संस्था के एक प्रकाशन ने बताया कि हाल ही में तीन चीनी नागरिकों ने काठमांडू के रास्ते भारत से लौटने के बाद दक्षिण पश्चिमी चीनी शहर चूंगचींग में वापसी के बाद पॉजिटिव पाया गया है।

एक महामारी विज्ञान जांच में पता चला है कि तीन मरीज, जो नोएडा स्थित एक मोबाइल फोन कंपनी में काम कर रहे थे, उन्‍होंने 19 अप्रैल को एक कार में सुरक्षात्मक कपड़े, एन 95 मास्‍क, काले चश्मे और दस्ताने पहनकर नई दिल्ली की यात्रा की।

सीडीसी वीकली की रिपोर्ट में कहा गया है कि वे दो दिनों के लिए नेपाल के एक होटल में रुके थे और फिर 21 अप्रैल को दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगक्विंग के लिए उड़ान भरी और तुरंत कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए।

टेस्ट में कोरोनो वायरस संक्रमण पाया गया जोकि भारतीय B.1.617.2 वेरिएंट से मेल खाता था। सीडीसी फील्ड नोट्स ने कहा, “इससे निष्कर्ष निकलता है कि इन तीन रोगियों पर कोविड-19 संक्रमण संभवतः भारत में हुआ था।”

तीन मरीजों को पिछले महीने कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था, लेकिन राज्य मीडिया द्वारा बुधवार को केवल पांच दिन की लेबर-डे छुट्टियों के आखिरी दिन में खबर दी गई थी, जब देश के सैकड़ों लाखों पर्यटक आए थे।

भारत और चीन के बीच वाणिज्यिक और विशेष उड़ानों पर पिछले साल से प्रतिबंध है। दक्षिण चीन के झेजियांग प्रांत और शंघाई ने भी भारत से आयातित मामलों और संपर्क में आने से पॉजिटिव मामलों की सूचना दी है।

वर्जित ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को बताया कि 18 संक्रमित व्यक्तियों में से एक भारतीय नागरिक है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है, “एक संपर्क में आने से पॉजिटिव मामले में एक भारतीय व्यक्ति शामिल था, जो पेरिस के रास्ते नाइजर से शंघाई में उतरा था और फिर 30 अप्रैल को झेंग्झौ के झेजियांग गया और शनिवार को पॉजिटिव पाया गया।”

सीडीसी के प्रमुख महामारी विज्ञानी वू ज़ुनियू ने पिछले गुरुवार को कहा था, “भारत के कुछ शहरों में प्रचलित कोविड-19 स्‍ट्रेन का मेरे देश के कुछ शहरों में पता चला है और हर कोई बहुत चिंतित है।” वू ने यह नहीं बताया कि किन शहरों में मामलों का पता चला है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बुधवार को कहा कि देश ने पिछले 24 घंटों में सात नए कोविड-19 मामले सामने आए हैं। चीन ने जनवरी में दर्ज की गई आखिरी मौत के साथ महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक कुल 90,721 कोविड-19 मामलों और 4,636 मौतों की सूचना दी है।

Show More

Related Articles

Back to top button