WHO प्रमुख ने कहा, कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच करने वाली टीम स्वतंत्र

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के मिशन पर चीन के वुहान शहर की यात्रा करने वाली विशेषज्ञों की टीम स्वतंत्र थी। उस टीम का डब्ल्यूएचओ से कोई संबंध नहीं था।

चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘मैं कई बार सुन चुका हूं कि यह डब्ल्यूएचओ का अध्ययन या जांच है। ऐसा नहीं है।’ उन्होंने यह कहा कि यह एक स्वतंत्र जांच है, जिसमें 10 संस्थानों के स्वतंत्र विशेषज्ञ शामिल हैं।

वुहान की यात्रा करने वाली अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम के प्रमुख डॉ. पीटर बेन इमबरेक ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि उनकी रिपोर्ट सर्वसम्मति से तैयार दस्तावेज होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दल और उसके चीनी समकक्ष के बीच रिपोर्ट पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है, जिसमें 17 अंतराष्ट्रीय विज्ञानी और 17 चीनी विज्ञानी शामिल हैं।

इमबरेक ने कहा कि टीम आगे के अध्ययन के लिए सिफारिशें करेगी। उन्होंने कहा कि वायरस की उत्तपत्ति का पता लगाने और कुछ भ्रांतियों को दूर करने के लिए आगे की जांच जरूरी है।

Show More

Related Articles

Back to top button