10वीं पास से लेकर स्नातकों के लिए आखिरी मौका, तुरंत करें अवेंदन

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित कलकत्ता उच्च न्यायालय में 159 पदों पर रिक्तियां हैं। उच्च न्यायालय ने डाटा एंट्री ऑपरेटर, सिस्टम विश्लेषक, वरिष्ठ प्रोग्रामर, और सिस्टम मैनेजर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। 159 रिक्तियों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट  calcuttahighcourt.gov पर  जारी हो चुका है।

इच्छुक उम्मीदवारों को डाटा एंट्री ऑपरेटर, सिस्टम एनालिस्ट, सीनियर प्रोग्रामर और सिस्टम मैनेजर के पद के लिए उच्च न्यायालय, कलकत्ता द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना पढ़कर आवेदन करना चाहिए। भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 जनवरी से शुरू हो चुके हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन लिंक 27 जनवरी, 2021 तक सक्रिय रहेगा। कलकत्ता उच्च न्यायालय में खाली पदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें … 

 
किसके कितने पद
डाटा एंट्री ऑपरेटर – 153
सिस्टम एनालिस्ट – 03
वरिष्ठ प्रोग्रामर – 01
सिस्टम मैनेजर – 02

आयु सीमा 
डाटा एंट्री ऑपरेटर : 18 से 40 वर्ष के मध्य
सिस्टम एनालिस्ट : 26 से 40 साल के मध्य
वरिष्ठ प्रोग्रामर : 31 से 45 वर्ष के मध्य
सिस्टम मैनेजर :  31 से 45 वर्ष के मध्य
शैक्षणिक योग्यता    
डाटा एंट्री ऑपरेटर
डाटा एंट्री ऑपरेटर को पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या उसके समकक्ष किसी सरकारी मान्यता प्राप्त परिषद या बोर्ड या संस्थान से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। टाइपिंग दक्षता में प्रति घंटे 8000 कैरेक्टर से कम गति नहीं होनी चाहिए। 

सिस्टम एनालिस्ट 
सिस्टम एनालिस्ट पद के लिए इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण की होनी चाहिए। साथ ही प्रोग्रामिंग या सॉफ्टवेयर डवलपमेंट में पांच साल का अनुभव होना चाहिए।

वरिष्ठ प्रोग्रामर 
वरिष्ठ प्रोग्रामर ने इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण की होनी चाहिए। प्रोग्रामिंग या सॉफ्टवेयर डवलपमेंट में 10 साल का अनुभव होना चाहिए।  

सिस्टम मैनेजर 
सिस्टम मैनेजर ने इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण की हो। साथ ही प्रोग्रामिंग या सॉफ्टवेयर पैकेजिंग कस्टमाइजेशन  में 10 साल का अनुभव होना चाहिए।

Show More

Related Articles

Back to top button