सर्दियों में गले में खराश के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक घरेलू उपचार

सर्दियां आते ही गले में दर्द, खुजली और जलन होने लगती है। यह गले में खराश के कारण हो सकता है क्योंकि ये इसके लिए प्राथमिक लक्षण हैं। सर्दियों में हम इतने संवेदनशील होते हैं कि हम आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। अगर आपके गले में खराश हो जाती है तो खाद्य पदार्थों और तरल पदार्थों को निगलना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर का दौरा करना सबसे अच्छा है। यह पहले से ही 2020, घातक वायरस का वर्ष है, अब यह कोरोनावायरस संक्रमण के संकेतों में से एक है। हमारे पास कुछ उपाय भी हैं जब तक आप गले में खराश से राहत पाने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

1. नमक और पानी गरारे: नमक और पानी के साथ गरारे गले के दर्द को अलविदा कहने के सरल और प्रसिद्ध तरीकों में से एक है। नमक गले में रोगाणुओं को मार सकता है और सूजन को भी कम कर सकता है।

2. एप्पल साइडर सिरका: एप्पल साइडर सिरका एक सुपरफूड है जिसे हमें स्टॉक और रीस्टॉक करना चाहिए क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जब यह सुखदायक गले में खराश की बात आती है तो तरल भी फायदेमंद होता है। एसिटिक एसिड का मुख्य घटक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

3. लहसुन: लहसुन भी सुपरफूड्स में से एक है जो प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण भी प्रदान करता है। इसलिए, दैनिक आधार पर ताजा लहसुन को शामिल करने की कोशिश करें और साथ ही वे कई स्वस्थ यौगिकों और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

4. नींबू पानी: नींबू पानी जिसे हम अक्सर ताज़ा पेय के रूप में पीते हैं, माना जाता है कि गले के दर्द को कम करने के लिए उपयोगी है। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और आपके द्वारा उत्पादित लार की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो बदले में आपके म्यूकस झिल्ली को नम रखती है।

Show More

Related Articles

Back to top button