महाराष्ट्र पंचायत चुनाव रुझानों में सत्ताधारी शिवसेना और बीजेपी में कांटे की टक्कर

महाराष्ट्र पंचायत चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. अभी तक के रुझानों में सत्ताधारी शिवसेना आगे चल रही है, लेकिन बीजेपी कांटे की टक्कर देती नजर आ रही है. महाराष्ट्र की 14,234 ग्राम पंचायतों की 12,711 सीटों पर 15 जनवरी को हुए चुनाव की गिनती जा रही है. इसके अलावा 1523 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध विजयी हुए हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए यह पंचायत चुनाव प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ है.

महाराष्ट्र में 34 जिलों में 12,711 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को हुए चुनाव 79 फीसदी मतदान हुआ था. इसके अलावा राज्‍य का नक्सल प्रभावित जिला गढ़चिरौली की छह तालुकाओं की 162 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान 20 जनवरी को किया जाएगा जबकि मतगणना 22 जनवरी को की जाएगी.

राज्य की ग्राम पंचायतों में 31 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से 17 मार्च 2020 को चुनाव कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया. इसके बाद पंचायत चुनाव की घोषणा दिसंबर में गई थी.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में 15 महीने पहले सत्ता संभालने के बाद शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस महागठबंधन सरकार के सामने ये पहली बड़ी चुनावी चुनौती है.

सभी प्रमुख राष्ट्रीय दलों, राज्य दलों, क्षेत्रीय दलों और स्थानीय दलों के उम्मीदवारों के अलावा निर्दलीय भी इस महत्वपूर्ण चुनाव के लिए मैदान में थे. ऐसे में राज्य के पंचायत चुनाव काफी अहम हो गए हैं. 

Show More

Related Articles

Back to top button