महंगाई की दोगुनी मार : मुंबई में पेट्रोल की कीमत 92 रुपये प्रति लीटर के पार पहुची

दो दिन के विराम के बाद शुक्रवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर बढ़त कर दी है. देश की आर्थ‍िक राजधानी कहलाने वाले मुंबई में पेट्रोल 92 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है. आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़त की गई है. 

अमेरिका में नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आते ही कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, इससे दुनिया भर की इकोनॉमी में सेंटिमेंट मजबूत हुआ है. इसकी वजह से गुरुवार को शेयर बाजार मजबूत रहे, लेकिन कच्चे तेल में थोड़ी नरमी दिख रही है. 

इस बढ़त के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल  85.45 रुपये और डीजल 75.63 रुपये लीटर हो गया है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 92.04   रुपये और डीजल 82.40 रुपये लीटर, चेन्नै में पेट्रोल 88.07 रुपये और डीजल 80.90 रुपये लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 86.87    रुपये और डीजल 79.23 रुपये लीटर हो गया है. 

पेट्रोल और डीजल के रेट अपनी सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. कोरोना काल में राजस्व के अन्य स्रोत कम होने की वजह से इन ईंधन पर लगा टैक्स सरकार के लिए राजस्व का बड़ा स्रोत साबित हो रहा है. 

जो बाइडेन के सत्ता संभालने से जो सेंटिमेंट बना है उसकी वजह से घरेलू बाजार में गुरुवार को शेयर बाजार में अपनी सर्वकालिक ऊंचाई 50,000 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया था. पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ने की आशंका रहती है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल मे थोड़ी नरमी दिख रही है, हालांकि ब्रेंट क्रूड 55 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है. भारतीय बॉस्केट में जो कच्चा तेल आता है वह करीब 20 से 25 दिन पुराना होता है यानी आज जो तेल का रेट है उसका असर 20 से 25 दिन बाद दिख सकता है

Show More

Related Articles

Back to top button