भूटान के नागरिक भारत में रुपे कार्ड का लाभ उठा सकेंगे PM मोदी और भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग ने दिया बड़ा तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ दूसरे चरण के तहत रुपे कार्ड (RuPay Card) का शुभारंभ किया। इसके जरिए भूटान के नागरिक भारत में रुपे नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी और शेरिंग ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्ड को लॉन्च किया।

इससे पहले साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान यात्रा के दौरान पहले चरण के रुपे कार्ड का शुभारंभ किया था। पहले चरण के तहत भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (PoS) पर लेनदेन के लिए सक्षम हुए थे।

इस संदर्भ में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पहले चरण में भारत के नागरिक पूरे भूटान में रुपे कार्ड का इस्तेमाल एटीएम नेटवर्क के उपयोग के लिए कर सकते थे, जबकि दूसरे चरण में भूटानी नागरिक भारत में रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर एटीएम नेटवर्क के उपयोग कर सकेंगे।

यह एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य पेमेंट सिस्टम का एकीकरण करना है। एसबीआई जैसे बड़े बैंक से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपे डेबिट कार्ड जारी किए हैं। संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बना था, जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया था। 

इस दौरान भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने महामारी से निपटने के लिए नरेंद्र मोदी के घर से नेतृत्व करने के लिए बहुत प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि, ‘मुझे यकीन है कि भारत महामारी से बहुत मजबूत होकर निकलेगा। भारत टीके विकसित करने में अग्रणी है और यह हम सभी के लिए आशा का स्रोत है। आगे उन्होंने कहा कि भूटान के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने के आश्वासन के लिए हम आपके और आपके सरकार के आभारी हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button