भारत के प्रस्ताव पर UN ने 2023 में अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के तौर पर मनाने को मंजूरी दी : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के तौर पर मनाने को मंजूरी दी है, जो भारत ने प्रस्ताव रखा था. ये भारत के किसानों का सम्मान है. पीएम मोदी ने कहा कि जैसे हमने योग को दुनिया में प्रसारित किया, वैसे ही हमारे किसानों के प्रोडक्ट को दुनिया में पहुंचा सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव से जुड़े एक वेबिनार को संबोधित किया. इस कार्यक्रम में नीति आयोग से जुड़े सदस्य भी शामिल हुए. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि PM ने कहा कि हर चीज में सरकार का दखल समाधान की बजाय समस्या बढ़ाता है, इसलिए सेल्फ रेगुलेशन पर जोर दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में यहां कहा कि देश का बजट सिर्फ सरकारी प्रक्रिया बनकर नहीं रहनी चाहिए, बल्कि हर स्टेकहोल्डर का इसमें योगदान होना चाहिए. हमारी सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह के प्रयास किए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग के बढ़ने से रोजगार के अवसर बढ़ते हैं, भारत भी अब इसी अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है. देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने में जुटी है और अभी तक कई बड़े रिफॉर्म किए जा चुके हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि दुनियाभर की मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां भारत को अपना बेस बनाएं और इसके साथ ही हमारी छोटी कंपनियों का विस्तार हो, हमें इसी हिसाब से काम करना चाहिए. पीएम मोदी बोले कि PLI के जरिए हर सेक्टर के इकोसिस्टम को लाभ पहुंच रहा है.

Show More

Related Articles

Back to top button