बड़ी खबर : 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बेचा जा रहा

फेसबुक से डेटा ब्रीच का रिश्ता पुराना रहा है. समय समय पर फेसबुक से किसी न किसी तरह से डेटा लीक होते रहे हैं. खबर है कि 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बॉट के जरिए बेचा जा रहा है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर का दावा किया है कि टेलीग्राम बॉट के पास लगभग 500 मिलियन यूजर्स के फोनव नंबर हैं. बताया जा रहा है कि ये जानकारी 2019 में फेसबुक की खामी की वजह से लीक हुए डेटा का ही एक हिस्सा है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर जिन्होंने टेलीग्राम पर बॉट बनाया है , उन्होंने दावा किया हैा कि उनके पास उस डेटाबेस का ऐक्सेस है जिसमें 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर है. उन्होंने लिखा है कि 2020 की शुरुआत में फेसबुक की एक खामी के बारे में पता चला था. 

फेसबुक की इस खामी की वजह से दरअसल लोगों के फेसबुक पर लिंक्ड फोन नंबर एक्स्पोज हो रहे थे. अब ये फोन नंबर टेलीग्राम बॉट के जरिए बेहद कम दाम में ही बेचे जा रहे हैं.

मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीग्राम का ये बॉट फेसबुक आईडी के जरिए यूजर्स का फोन नंबर बता रहा है जिनका नंबर फेसबुक डेटा ब्रीच में लीक हो चुका है. हालांकि इसके लिए बॉट को 20 डॉलर भी देने होंगे. क्योंकि टेलीग्राम बॉट फोन नंबर बल्क में दे रहा है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर का कहना है कि ये इतने साइज का डेटाबेस साइबर क्राइम कम्यूनिटीज में बेचा जा रहा है जो लोगों की प्राइवेसी के लिए खतरा है. इसे फ्रॉड ऐक्टिविटी के लिए साइबर क्रिमिनल्स यूज कर सकते हैं. 

Show More

Related Articles

Back to top button