बड़ी खबर : त्रिपुरा में 10 मई से होंगे बोर्ड के 10वीं-12वीं के एग्‍जाम

त्रिपुरा में कोविड -19 की स्थिति नियंत्र‍ित होने के साथ ही त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (टीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं की तारीखें घोष‍ित कर दी हैं. बोर्ड के अनुसार ये परीक्षाएं 10 मई से आयोजित होंगी. 

बोर्ड ने कहा कि हमने 10 मई से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है. ये परीक्षाएं 7 जून तक जारी रहेंगी. हमें उम्मीद है कि इस हफ्ते ही एग्‍जाम डेटशीट जारी हो जाएगी. 

बोर्ड अध्यक्ष भबतोष साहा ने कहा कि इस साल परीक्षार्थियों के लिए विषम और सम संख्या वाले प्रश्नपत्रों के दो सेट होंगे. विषम रोल नंबर वाले छात्रों को प्रश्न पत्रों का विषम सेट मिलेगा और जिनके पास एक समान रोल नंबर होगा, उन्हें भी प्रश्न पत्रों का एक सेट  दिया जाएगा. मध्यमा के परीक्षार्थियों के लिए, थ्योरी पेपर को 80 अंकों के साथ सेट किया जाएगा, जबकि बाकी 20 अंकों को 5 अंकों से लिया जाएगा, जिसमें प्रत्येक वीकली टेस्‍ट और इंटरनल प्रोजेक्ट या असाइनमेंट होंगे और बाकी के 10 अंक प्री-बोर्ड परीक्षाओं से आएंगे.

कक्षा 12 के परीक्षार्थी 70 अंकों की थ्योरी परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे, जबकि बाकी 30 अंक वास्तविक प्रयोगों से 20 अंकों में शामिल होंगे, व्यावहारिक नोटबुक और प्री-बोर्ड परीक्षाओं में से प्रत्येक में 5 अंक होंगे. प्रत्येक विषय के लिए पासिंग मार्क 30 के बजाय 33 होगा जो कि नए सिलेबस के लिए और पुराने सिलेबस पैटर्न के लिए पासिंग मार्क 30 ही रहेगा.

इस वर्ष से, हम कक्षा 10 के छात्रों के लिए छठे वैकल्पिक विषय की शुरुआत करने जा रहे हैं. जहां वे भाषा या गैर-भाषा विषय चुन सकते हैं हालांकि छठे ऐच्छिक विषय के अंक नहीं गिने जाएंगे. लेकिन इसका फायदा ये है कि यदि वे अपने मुख्य भाषा के पेपर में फेल हो जाते हैं और छठे ऐच्छिक पेपर में उत्तीर्ण होते हैं, तो वे परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे. ऐसा तब होता है जब छात्र किसी भी गैर-भाषा के पेपर को अपने छठे विषय के रूप में लेते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button