बांग्लादेश के बल्लेबाज ने बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का कोई क्रिकेटर नहीं कर पाया ऐसा

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है, जबकि विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लीडिंग रन स्कोरर हैं, लेकिन बांग्लादेश का एक बल्लेबाज ऐसा है, जिसने देश के लिए तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। तमीम इकबाल दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जो एक देश के लिए तीनों फॉर्मेट में टॉप स्कोरर हैं।

बांग्लादेश के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल अब दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने एक देश के लिए तीनों प्रारूपों- टेस्ट, वनडे और टी 20 आई में सर्वाधिक रन बनाए हैं। तमीम, जो पहले से ही वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए टॉप स्कोरर थे, उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम को टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में आज (बुधवार 3 फरवरी) को पीछे छोड़ दिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ चटगांव में जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में तमीम इकबाल ने 9वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। हालांकि, वे अगली ही गेंद पर आउट हो गए, लेकिन 31 वर्षीय तमीम इकबाल ने विश्व क्रिकेट में नया कीर्तिमान स्थापित करने का काम किया है। 61वां टेस्ट बांग्लादेश के लिए खेल रहे तमीम इकबाल 9 शतकों के साथ 4414 रन बना चुके हैं। मुशफिकुर रहीम ने 70 टेस्ट मैचों में 4413 रन बनाए हैं।

7 शतक और 21 अर्धशतकों के साथ मुशफिकुर रहीम ने 4413 रन बनाए हैं। हालांकि, इस मुकाबले में भी मुशफिकुर रहीम खेल रहे हैं। ऐसे में वे एक रन दो रन बनाते ही फिर से तमीम इकबाल को पीछे छोड़ देंगे। तमीम इकबाल ने वनडे क्रिकेट में 210 मैचों में 7360 रन बनाए हैं, जिसमें 13 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, 74 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 1701 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button