फेस्टिवल्स सीजन में इस तरह लाए चेहरे पर ग्लो

अक्टूबर माह आते ही देश में फेस्टिवल्स का मौसम आरम्भ हो जाता है। हालांकि, इस बार COVID-19 महामारी के कारण पर्वों की धूम बहुत कम है, किन्तु सभी लोग अपने घरों में तो फेस्टिवल मना ही रहे हैं। विजयादशमी के पश्चात् अब 4 नवंबर को करवा चौथ है, जिसके पश्चात् दिवाली तथा भाईदूज जैसे फेस्टिवल भी आएंगे। 

वही फेस्टिवल्स के लिए आपने अपने घर को सजाने की तैयारी तो कर ली होगी, किन्तु इस अवसर पर अपने आपको तो नहीं भूल गए? कपड़ों के साथ आपकी स्किन को भी थोड़ा प्यार तथा दुलार दें। हम समझते हैं कि इस बार आपका पार्लर जाना भी कठिन है, इसलिए बता रहे हैं ऐसी फेसपैक्स के बारे में जो आपको हर स्थिति में फेस्टिव ग्लो देंगे तथा इन्हें लगाने में भी बिल्कुल वक़्त नहीं लगेगा।  

हल्दी फेस पैक- इसके लिए आप 1/4 छोटे चम्मच हल्दी पाउडर में एक बड़ा चम्मच कोकोनट मिल्क मिक्स करें। इस पैक से अपनी त्वचा पर मसाज करें तथा फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी स्किन से संबंधित अधिकतर दिक्कतों का समाधान करती है। यह पैक ग्लो के साथ, त्वचा का टेन भी दूर करेगा तथा साथ ही एक्ने से भी लड़ने में समर्थ है। ये पैक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है तथा इसलिए इसे लगाते ही आपकी त्वचा चमक उठेगी।

चावल का आटा और चंदन- चावल का आटा आप घर पर तैयार कर सकती हैं अथवा स्टोर से भी क्रय कर सकती हैं। इस आटे को स्‍क्रब के तौर पर उपयोग करें। स्‍क्रब बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच चावल के आटे में चंदन के ऑइल की 2-3 बूंदें अथवा आधा चम्मच चंदन पाउडर तथा एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं तथा 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे 5-10 मिनट तक सूखने दें तथा तत्पश्चात में इसे धो लें। 

बादाम एवं दूध फेसपैक- रातभर पानी में अथवा फिर दूध में कुछ बादाम भिगोकर रख दें। प्रातः इसका पेस्ट तैयार कर लें, किन्तु याद रहे कि यह अच्छी प्रकार पिसा हुआ हो। अब इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। 15-20 मिनट पश्चात् ठंडे पानी से धो लें। बादाम तथा दूध में उपस्थित विटामिन-ई तथा लैकटिक एसिड आपकी स्किन पर निखार लाएगा तथा मॉइश्चराइज़ भी करेगा। फौरन ग्लो चाहिए तो इस फेसपैक से अच्छा और कुछ नहीं।  

चंदन का फेस पैक- चंदन के ऑइल में एंटी-इंफ्लामेटरी के साथ जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। यह उम्र बढ़ने के संकेत तथा पिगमेंटेशन को रोकने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपके फेस पर मुंहासे हैं, तो चंदन उससे भी छुटकारा दिलाने में सहायता करेगा। चंदन के ऑइल की 2-3 बूंदों को, बादाम के तेल तथा एक चम्‍मच शहद के साथ मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं तथा 15-20 मिनट तक रखने के पश्चात् पानी से धो लें।

शहद एवं नींबू पैक- नींबू त्वचा से डेड स्‍किन को हटाकर आपकी स्किन को गोरा बनाता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को साफ रखते हैं तथा इसे नेचुरल रूप से चमक देते हैं। इस पैक के लिए आपको एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच नींबू के रस की आवश्यकता पड़ेगी। एक कटोरी में शहद तथा नींबू का रस मिक्स करें। अपने चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट के पश्चात् धो लें।

Show More

Related Articles

Back to top button