पैगंबर मोहम्मद कार्टून विवाद : फ्रांस ने पाकिस्तान से लिया बदला

भारत के करीबी दोस्त फ्रांस ने पाकिस्तानी सेना को करारा झटका दिया है। फ्रांस ने पाकिस्तान के मिराज फाइटर जेट, एयर डिफेंस सिस्टम व अगोस्ता 90बी क्लास की सबमरीन को अपग्रेड नहीं करने का फैसला लिया है। दरअसल, पैगंबर मोहम्मद कार्टून विवाद में तुर्की के इशारे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की आलोचना की थी, इससे नाराज होकर यह फैसला किया गया है। 

फ्रांस ने अपना खास लड़ाकू विमान राफेल खरीदने वाले देश कतर को पाकिस्तान मूल के तकनीशियनों को विमान पर काम करने की अनुमति नहीं देने को भी कहा है। ऐसा इसलिए कहा गया क्योंकि वे इस्लामाबाद को इस लड़ाकू विमान से जुड़ी तकनीकी जानकारी लीक कर सकते हैं। राफेल अब भारत का फ्रंट लाइनर लड़ाकू जेट है। पाकिस्तान ने अतीत में चीन के साथ महत्वपूर्ण रक्षा डाटा साझा किया था।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में मिराज और अगोस्ता सबमरीन को अपग्रेड करने लिए फ्रांस से अनुरोध किया था। वहीं इससे पूर्व इमरान ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के धर्म का मजाक उड़ाने के अधिकार के बचाव की आलोचना भी की थी। इतना ही नहीं फ्रांस अपने यहां पाकिस्तान से शरण मांगने वाले नागरिकों को बहुत कड़ी जांच के बाद ही अनुमति दे रहा है।

मिराज जेट को अपग्रेड नहीं करने के फ्रांसीसी सरकार के फैसले का पाकिस्तान की वायुसेना पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। पाकिस्तान के पास फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित लगभग 150 मिराज फाइटर जेट हैं। हालांकि उनमें से केवल आधे सेवा योग्य हैं। फ्रांसीसी-इतालवी वायुरक्षा प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए इसी तरह के अनुरोध को भी फ्रांस द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button