पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढोतरी के बाद अब CNG और PNG की कीमतों में उछाल

वाहनों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी (CNG) और घरों की रसोई तक पहुंचने वाली गैस पीएनजी (PNG) की  कीमतों में फिर एक बार फिर बढ़ोतरी की गई. दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को CNG और PNG कीमतों में बढ़ोतरी हुई. CNG 70 पैसे महंगा हुआ है, जबकि PNG की कीमत में 91 पैसे की बढ़ोतरी हुई. बढ़ी हुई कीमतें 2 मार्च सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सोमवार को कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में वृद्धि की. दिल्ली-NCR में सीएनजी की कीमत में 70 पैसे प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई. यहां अब सीएनजी की नई कीमत 43.40 प्रति किलोग्राम हो गया है. वहीं गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सीएनजी 49.08 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा. 

IGL ने पीएनजी में 91 पैसे की बढ़ोतरी की है. ऐसे में दिल्ली में अब पीएनजी की नई कीमत 28.41 रुपये प्रति एसएम होगा. गौरतलब है कि इससे पहले एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आए दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी बढ़ा दी गई हैं.

सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के अलावा कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, करनाल, कैथल और रेवाड़ी को भी प्रभावित करेंगी. कीमतें बढ़ाने के पीछे वजह कोरोना काल में IGL की फिक्स्ड कॉस्ट, मैनपावर कॉस्ट और परिचालन लागत में हुई बढ़ोतरी को बताया जा रहा है. 

दिल्ली में LPG सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 819 रुपये का मिलेगा. पहले इसकी कीमत 794 रुपये थी. ये कीमतें देश के अन्य हिस्सों पर लागू होंगी.

कोलकाता में यह सिलेंडर 845 रुपये का मिलेगा जो कि सभी मेट्रो सिटीज में सर्वाधिक है. मुंबई में इसकी कीमत 819, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 835 रुपये होगी. इसी तरह 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 95 रुपये की बढ़ोतरी हुई. अब यह सिलेंडर 1,614 का मिलेगा.

Show More

Related Articles

Back to top button