पंजाब में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, दो पोल्ट्री फार्म की रिपोर्ट आई पॉजिटिव…

पंचकूला के बाद पंजाब के मोहाली में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। यहां के डेराबस्सी तहसील स्थित दो पोल्ट्री फॉर्म के नमूने जालंधर के बाद भोपाल लैब में भी पॉजिटिव मिले हैं। पुष्टि होने के बाद पंजाब सरकार ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसकी पुष्टि पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने ट्वीट कर की। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग जरूरी एहतियात, निगरानी व सैंपल जुटाने का काम करेगा।

बता दें कि मोहाली जिले के अलग-अलग स्थानों से 800 पक्षियों के नमूने जालंधर लैब में भेजे गए थे। जिनमें दो पोल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस मिला है। गौरतलब है कि इससे पहले हरियाणा के पंचकूला जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। पंजाब सरकार बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है।


पंजाब सरकार की ओर से ये फैसला तब लिया गया था, जब हरियाणा के पोल्ट्री और अंडों को पंजाब में डंप किए जाने की सूचना मिली थी। पंजाब सरकार ने बर्ड फ्लू के खतरे को भांपते हुए हाल ही में जालंधर की लैब को कोविड टेस्ट रोककर पक्षियों के नमूने के परीक्षण को कहा था। 

लैब की क्षमता के अनुसार हर रोज 100-150 टेस्ट किए जा रहे हैं। पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी ने बताया कि सूबे में अलग-अलग जगहों से पक्षियों के मरने की सूचना मिल रही है लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। अन्य राज्यों की अपेक्षा पंजाब में हालात बेहतर हैं। विभाग ने एहतियातन कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिस पर काम किया जा रहा है।

रूपनगर की मृत बतख में भी मिल चुका वायरस
पंजाब के रूपनगर में हाल ही में एक बतख मृत मिली थी। जिसके सैंपल जांलधर लैब भेजे गए थे। जांच में इस बत्तख में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी लेकिन विभागीय अधिकारी इस मामले में अनभिज्ञता जाहिर कर रहे हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार बतख के नमूने अब भोपाल की लैब में दोबारा परीक्षण को भेजे गए हैं। जिसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं मिल पाई है।

Show More

Related Articles

Back to top button