त्वचा की ग्‍लो और इम्‍यूनिटी बढ़ता हैं शहद, साथ ही ये समस्याएं भी रहेंगी दूर

शहद का उपयोग कर आप न सिर्फ कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं बल्‍कि यह स्‍किन को भी खूबसूरत बनाने के काम आती है। शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करती है। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह स्‍किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। आप इसे अपनी स्‍किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

टैनिंग से छुटकारा

ज्यादा देर धूप में रहने से कई बार स्किन पर टैनिंग हो जाती है। टैनिंग से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका असर नजर नहीं आता है। त्वचा पर टैनिंग या सनबर्न होने पर एक चम्मच शहद में दो चम्मच टमाटर का पल्प मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

इम्यूनिटी

जब हम शहद का सेवन करते हैं तो हमारी इम्यूनिटी बढ़नी शुरू हो जाती है। ये एक तरह का नैचुरल वैक्सीनेशन है।

नींद ना आने की समस्या

सोने से एक घंटा पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से नींद ना आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

कब्ज

संतरे या फिर टमाटर के रस के साथ शहद खाने से कब्ज की समस्या से आसानी छूटकारा पाया जा सकता है।

पिंपल्स और दाग धब्बे होंगे दूर

अगर सिक्न पर बार-बार पिंपल्स हो रहे हैं तो शहद आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद में एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो पिंपल्स और एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए थोड़ा सा शहद लेकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद में चेहरे को अच्छे से धो लें। इससे त्वचा में होने वाली खुजलाहट या पिंपल्स कम हो जाएंगे। साथ ही चेहरेसे दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button