जाने उन देशों के बारे में जहां भारत की करेंसी की वैल्यू काफी ज्यादा और ट्यूरिज्म के हिसाब से भी शानदार

अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट ज्यादा नहीं है तब भी अपना ये ड्रीम पूरा कर सकते हैं. कोई भी फॉरेन ट्रिप पर जाने पर आने-जाने की फ्लाइट के खर्चे के साथ उस देश में घूमने में भी काफी खर्चा होता है. कई देशो में तो भारतीय करेंसी की वैल्यू भी काफी कम होती है और इसके लिए हमें काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन, कई ऐसे देश भी हैं, जहां हमारी करेंसी की वैल्यू काफी ज्यादा है, ऐसे में कम पैसे खर्च किए वहां मजे कर सकते हैं. इतना ही नहीं आपका बजट, वहां आपको एक अमीर आदमी की फीलिंग देगा.

ऐसा नहीं है कि जिन देशों में भारत की करेंसी की वैल्यू ज्यादा है, वहां घूमने को कुछ नहीं है. इन देशों में भी नैचुरल ब्यूटी के साथ एडवेंचर के इतने साधन है कि आपकी ट्रिप पूरी तरह पैसा वसूल होगी. साथ ही अगर आप बीच लाइफ इंजॉय करना चाहते हैं तो भी ये देश आपके लिए परफेक्ट हैं. ऐसे में जानते हैं उन देशों के बारे में जहां भारत की करेंसी की वैल्यू काफी ज्यादा है और ट्यूरिज्म के हिसाब से भी वो शानदार जगह है.

कंबोडिया- कंबोडिया की खास बात ये है कि कंबोडिया में आप बीच के साथ वाइल्ड लाइफ, हिल स्टेशन पर एडवेंचर्स का मजा ले सकते हैं. साथ ही अगर ऐतिहासितक स्थानों पर जाना पसंद करते हैं तो आपके लिए कंबोडिया खास जगह हो सकती है, क्योंकि कंबोडिया में आपको पुरातत्व से जुड़े ऐसे सीन दिखेंगे, जो आपके लिए यादगार हो सकते हैं. अगर कंबोडिया और भारत की करेंसी की बात करें तो भारत का एक रुपया कंबोडिया के 54.78 Cambodian riel के बराबर है.

वियतनाम

अगर आप नेचर के बीच रहना पसंद करते हैं तो आपके लिए वियतनाम सबसे अच्छी जगह हो सकती है. वियतनाम की खास बात ये है कि वहां आइलैंड की भरमार है, जहां आप नेचर के साथ बीच का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा आपको वहां हिल स्टेशन के साथ साथ समुद्र, नदी, पहाड़ों का ऐसा संगम दिखेगा, जो बहुत कम मिलता है. साथ ही वहां कई ऐसी गुफाएं भी हैं, जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं. अगर वियतनाम की करेंसी की बात करें तो हमारा एक रुपया वियतनाम के 314 Vietnamese dong के बराबर है.

मंगोलिया

भारत में हमेशा नेशनल पार्क घूमने वाले, जंगलों में एडवेंचर करने वाले और वाइल्ड लाइफ पसंद करने वाले लोगों के लिए मंगोलिया सबसे सही स्थान है. अगर मंगोलिया में घूमने वाले स्थानों की बात करें तो उसमें आधे से ज्यादा प्लेस वाइल्ड लाइफ से संबंधित हैं. ऐसे में अगर आप भी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं तो यहां जरूर जाएं. मंगोलिया की करेंसी की बात करें तो भारत का एक रुपया यहां के 38.73 Mongolian tögrög के बराबर है.

बाली

बाली यानी इंडोनेशिया. भारत से काफी लोग इंडोनेशिया जाते हैं. बाली इंडोनेशिया का एक आइलैंड है, जहां काफी लोग जाना पसंद करते हैं. बाली भी नेचर लाइफ एक्सप्लोर करने के लिए काफी अच्छी जगह है. अगर वहां की करेंसी की बात करें तो वहां इंडोनिशयन रुपया चलता है. बता दें कि भारत का एक रुपया वहां के 192.97 के बराबर है.

नेपाल या श्रीलंका

इस लिस्ट में हमने नेपाल और श्रीलंका को भी शामिल किया है. वैसे तो नेपाल और श्रीलंका की करेंसी में ज्यादा फर्क नहीं है, लेकिन खास बात ये है कि भारत के काफी नजदीक है, ऐसे में आपके यहां आने-जाने का खर्चा काफी कम होगा. आप कम बजट में नेपाल या श्रीलंका की ब्यूटी को भी इंजॉय कर सकेंगे. भारत का एक रुपया, 1.60 नेपाली रुपया और 2.58 श्रीलंका रुपयों के बराबर है.

Show More

Related Articles

Back to top button