घर पर हेयर कलर करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स…

लोग आकर्षक दिखने के अलावा अपने सफेद बालों छुपाने और प्रदूषण की वजह से बेजान और बदरंग हुए बालों को सुंदर दिखाने के लिए भी हेयर कलर करते हैं. लेकिन अगर आप सैलून जाने की बजाय घर पर ही हेयर कलर करने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। क्योंकि हेयर कलर और डाई आपके बालों को ड्राई और डैमेज बना कर बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

ध्यान रखे बच्चों की सेफ्टी : हेयर कलर में ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो बच्चों की नाज़ुक स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। बहुत छोटे बच्चे अक्सर चीज़ों को मुंह में डालते हैं। हेयर कलर गलती से बच्चों के पेट में भी पहुंच सकते हैं, इसीलिए हेयर कलर लगाते समय और उनको स्टोर करते समय बच्चों को दूर रखें।

बरतें ज़रूरी सावधानियां:  हेयर कलरिंग दिखने में काफी आसान तरीका लगता है लेकिन घर पर खुद से अपने बालों को कलर करना सावधानी ना बरतने के कारण कभी-कभी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। इसीलिए अगर आप घर पर कोई परमानेंट या सेमी परमानेंट कलर कर रहे है तो इस बात का ध्यान रखें कि कलर एप्लीकेशन के समय कलर आंखों में ना जाए। कलर को लगाते समय आंखों के आसपास ब्रश ना ले जाएं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि सिर में लगा हेयर कलर टपककर आंखों या आई-ब्रोज़ के सम्पर्क में ना आए।

 टिप्स:

-हेयर कलरिंग से पहले और बाद में कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
-अपने बालों को कलर और स्‍ट्रेटनिंग एक ही समय ना करें। दोनों ट्रीटमेंट्स के बीच डेढ-से दो महीने का अंतर रखें।
-धूप में निकलने से पहले दुपट्टे से बालों को कवर करें। क्योंकि धूप से हेयर कलर ख़राब होते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button