कोरोना संकट : BMC के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल 31 दिसंबर तक होंगे बंद : महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। 

मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। मुंबई में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। 23 नवंबर को स्कूल दोबारा नहीं खुलेंगे। दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 23 नवंबर से खोलने का फैसला लिया था।

देश के अन्य राज्यों की तरह महाराष्ट्र सरकार ने भी दिवाली के बाद स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बनाई थी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि सभी एहतियाती उपाय बरतते हुए दिवाली के बाद स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। 

उन्होंने कहा था कि छात्रों के लिए सुरक्षा के सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए एक एसओपी तैयार की है। इसके मुताबिक, स्कूलों में शिफ्ट के अंतर्गत पढ़ाई की जाएगी। हालांकि, राजधानी में बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर स्कूलों को खोलने के सरकार के इरादे पर पानी फेर दिया है। 

वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में 23 नवंबर से एक बार फिर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को खोला जाएगा। सरकार ने कहा है कि इस दौरान शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति 50 फीसदी से कम होनी चाहिए। इस फैसले के तहत आधे छात्रों को कॉलेज जाकर पढ़ाई करनी होगी। वहीं, आधे छात्र घर पर रहकर ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करेंगे।  

Show More

Related Articles

Back to top button